Social media meaning and side effects in hindi

Social media meaning and side effects in hindi

सोशल मीडिया का अर्थ:

आज के समय में शायद ही ऐसा कोई होगा जो सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करता होगा. बच्चे, युवा और बूढ़े सभी आजकल सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं. लोग घंटो अपने आवश्यक काम छोड़कर फेसबुक, व्हाट्सएप, यू ट्यूब एवम टि्वटर, इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर व्यस्थ रहते हैं आजकल यह बहुत ही आम हो गया है. हर कोई लोग इनका उपयोग कर रहे हैं. अपने दोस्तों को संदेश फोटो और वीडियो भेजने के लिए हम इसे उपयोग करते हैं. आज भारत में ६५ से ८५ करोड़ लोगों के पास फोन है जिनमें से 25 से 30 करोड़ लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. इन 25 से 30 करोड़ लोगों में से 15 से 20 करोड़ लोग सोशल मीडिया पर व्यस्थ रहते है. आजकल बड़े से बड़े राजनेताओं से लेकर मशहूर हस्तियां भी सोशल मीडिया पर अपने फैन से जुड़ने के लिए इसका उपयोग करते हैं.

Social media meaning and side effects in hindi

लोग इसका इस्तेमाल विचारों की अभिव्यक्ति के लिए करते हैं पर इससे फायदा के साथ-साथ नुकसान भी है.

सकारात्मक प्रभाव:

इंटरनेट की दुनिया में कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म उपलब्ध हैं इनमें से मुख्यरूप से लिंकडिन फेसबुक इंस्टाग्राम पिंट्रेस्ट एवम टंबलर ईत्यादि हैं. सोशल मीडिया का उपयोग करने वाला व्यक्ति सोशल मीडिया पर फोटो भेज सकता है वीडियो भेज सकता है साथ ही कॉलिंग विडियो कॉलिंग और कुछ सोशल मीडिया के द्वारा आप पैसे भी भेज सकते हैं.

हम अपने मित्रों, रिश्तेदारों, प्रिय जनों से सीधा संपर्क में रह सकते हैं और कोई शुल्क भी नहीं लगता है सभी तरह के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पूरी तरह से फ्री होते हैं. कोई पैसा नहीं देना पड़ता है. अपने प्रियजनों को संदेश, फोटो, वीडियो भेज सकते हैं और कॉलिंग भी कर सकते हैं.

अभिव्यक्ति की आजादी यानी कि कहने और बोलने एवम लिखने की आजादी हम फेसबुक, ट्विटर जैसे मीडिया पर अपनी अभिव्यक्ति शेयर कर सकते हैं अपने मनपसंद विषय जैसे कि फिल्म, क्रिकेट, बागवानी, कुकिंग अपने निजी जीवन शादी पार्टी समारोह आदि अभिव्यक्त कर सकते हैं.

नए फ्रेंड बना सकते है. किसी विशेष तरह के शौक वाले लोगों से जुड़ कर अपना मनोरंजन कर सकते हैं. आजकल शायरी, खाना पकाना, किताबें पढ़ने के शौकीन जैसे अनेक ग्रुप बन चुके हैं इनसे जुड़कर अपने शौक को एंजॉय कर सकते हैं और दिखा भी सकते हैं.

सोशल मीडिया ज्ञान का भंडार है. किसी भी सवाल का जवाब एक्सपर्ट से पूछ सकते हैं. इस तरह से यह ज्ञान का भंडार भी है.

यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर अपना चैनल बनाकर वीडियो अपलोड कर सकते है. अपने चैनल पर अपना हुनर दिखा कर पैसा कमा सकते है.

सोशल मीडिया का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आप अपने व्यापार का प्रचार कर सकते हैं.

नकारात्मक प्रभाव:

लोगों को इसकी लत लग गई है यह इसकी सबसे बड़ी खामी है. यह इतना आकर्षक साधन है कि लोग सोशल मीडिया को कई घंटों तक उपयोग करते रहते हैं लोगों को इसकी लत लग गई है. Social media का इस्तेमाल करने वाले अपने जरूरी काम छोड़कर इसको उपयोग करते रहते हैं.

बच्चे अपनी पढ़ाई से जी चुराने लगे वह ज्यादातर समय फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर चिपके रहते हैं ज्यादातर देर तक कंप्यूटर मोबाइल फोन के इस्तेमाल से उनकी आंखों पर असर पड़ रहा है लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से मोटापा भी बढ़ता है दिल की बीमारियां हो जाती है इसलिए सोशल मीडिया का उपयोग सीमित समय के लिए होना चाहिए. सोशल मीडिया के समय को नष्ट कर देते हैं जो अपने भविष्य को बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं.

सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए बार-बार अपने फोन में इंटरनेट पैक करवाते रहते हैं इस तरह से पैसे की हानि होती है जिन लोगों को सोशल मीडिया की आवश्यकता नहीं है उन्हें सोशल मीडिया का उपयोग नहीं करना चाहिए.

पुलिस वाले शिक्षक बैंक कर्मी रेलवे कर्मी नौकरी करने वाले कर्मचारी अपने ऑफिस में ड्यूटी करने की जगह में मस्त रहते हैं वह अपने कर्तव्य का निर्वहन सही तरह से नहीं करते हैं.

हमारे समाज में अच्छे बुरे सभी तरह के लोग असामाजिक लोग सोशल मीडिया पर झूठी अफवाह फैला देते हैं वह किसी झूठी तस्वीर वीडियो को एडिट करके पब्लिश कर देते हैं जिससे अफवाह पैदा होती है कई बार किसी निर्दोष को चोर लुटेरा समझ कर लो उसकी हत्या कर देते हैं.

कई बार कोशिश की जाती है उदाहरण के तौर पर साल 2013 में मुजफ्फरनगर दंगे में सोशल मीडिया का सबसे बड़ा हाथ था जिसके कारण झूठी अफवाह फैलाई गई.

राजनीतिक पार्टियां जाति धर्म संप्रदाय आदि की बातें करके ज्यादा से ज्यादा वोट पाने की कोशिश करती हैं पार्टियों के नेता हेट स्पीच दे कर सोशल मीडिया पर पोस्ट पब्लिश कर देते हैं वह अपना उल्लू सीधा करना चाहते हैं वह फेसबुक, टि्वटर, व्हाट्सएप पर लोगों को उकसाने की कोशिश करते हैं वह यहां सब वोट पाने के लिए और निजी स्वार्थ के लिए करते हैं.

Related posts

Leave a Comment