How to lose belly fat – Pet ki charbi kaise kam kare

How to lose belly fat - Pet ki charbi kaise kam kare

ज्यादा भोजन करने से और शारीरिक श्रम कम करने या ना करने से पुरूष और महिलाओ की तोंद निकलने लगती हैं कुछ जिन अथवा हार्मोंस असंतुलन से भी तोंद निकल जाती हैं. ज्यादा भोजन करने से पेट की स्टोरेज क्षमता खत्म हो जाती हैं और फीर अतिरिक्त चर्बी के रुप में इक्ट्ठी होने लगती हैं. जिससे पेट के आकार में वृद्धि हो जाती हैं आम बोलचाल की भाषा में तोंद निकलना कहते हैं. मेटाबॉलिजम low हो जाने से कैलोरी बर्न नही होती हैं और चर्बी बढ़ने लगती हैं। यदि आप कुछ वसा यानी कि कैलोरी बर्न करने वाले खाद्य पदार्थों की खोज में हैं, तो सबसे पहले, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अपने मेटाबॉलिजम को बूस्ट कैसे करें। अच्छी खबर यह है कि कई प्राकृतिक खाद्य पदार्थ और पेय हैं जो आपके चयापचय और कैलोरी बर्न लॉस प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकते हैं।

How to lose belly fat - Pet ki charbi kaise kam kare
  1. मछली

यदि आपके पास नियमित रूप से कुछ वसायुक्त मछली हैं, तो यह आपके लिए अद्भुत काम कर सकता है। सबसे लोकप्रिय वसायुक्त मछली में से कुछ में रोहू, बेकर, कतला और झींगा शामिल हैं। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध हैं जो सूजन और हृदय रोग के लिए आपके जोखिम को कम कर सकते हैं।

इसके अलावा, ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर की वसा को कम करने के लिए काफी प्रभावी हैं। एक अध्ययन के अनुसार, मछली के तेल की खुराक लेने वाले वयस्कों ने 1.1 पाउंड कैलोरी बर्न की और कोर्टिसोल नामक उनके तनाव हार्मोन में कमी का अनुभव किया।

2. एम सी टी तेल

मूल रूप से, MCT तेल (मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स) MCTs को ताड़ के तेल या नारियल के तेल से निकाला जाता है। आप इसे ऑनलाइन या निकटतम किराने की दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह के वसा को फैटी एसिड के विपरीत अलग-अलग रूप से मेटाबोलाइज़ किया जाता है, जिसे आप विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं।

MCT आपके चयापचय दर को बढ़ावा दे सकता है, जो आपको अतिरिक्त वसा को जलाने में मदद कर सकता है। आपको केवल दैनिक आधार पर अपने नियमित आहार में 1 या दो बड़े चम्मच तेल लेने की आवश्यकता है। यह आपकी चयापचय दर को 24 घंटे में 5% बढ़ा देगा। तो, आप एक दैनिक आधार पर 120 अतिरिक्त कैलोरी बर्न करेंग।

3. कॉफी

कॉफी कैफीन का एक आदर्श स्रोत है। यह आपके मूड को बढ़ाने और आपके शारीरिक और मानसिक प्रदर्शन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा यह एक अच्छा फैट बर्नर भी है। एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग व्यायाम से 60 मिनट पहले कैफीन का सेवन करते हैं, उनमें 200% अधिक वसा जलती है।

एक अन्य अध्ययन में पाया गया है कि कैफीन आपके चयापचय को 13% तक बढ़ा सकता है, जिसके आधार पर आप इसे लेते हैं। आदर्श रूप से, आपको उपरोक्त लाभों को प्राप्त करने के लिए प्रति दिन न्यूनतम 100 मिलीग्राम कैफीन का उपभोग करना चाहिए।

चार अंडे

अंडे ऊर्जा का एक प्राकृतिक स्रोत हैं। चूंकि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा के कारण अंडे की जर्दी की सिफारिश नहीं की जाती है, ज्यादातर विशेषज्ञ अंडे की जर्दी खाने के खिलाफ अपनी राय देते हैं। हालांकि, शोध हमें बताता है कि वे आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

इसके अलावा, वे एक अच्छे विकल्प हैं जहां तक वजन घटाने का संबंध है। कई अध्ययनों के अनुसार, अंडे पर आधारित नाश्ता आपकी भूख को रोकने में मदद कर सकता है। यदि आपके नाश्ते में तीन अंडे हैं, तो आप प्रति दिन 400 कैलोरी तक अपने कैलोरी सेवन को कम कर सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment