Skin brightening remedies – tvacha mein chamak laane ke upaay

skin brightening remedies - tvacha mein chamak laane ke upaay

skin brightening remedies – tvacha mein chamak laane ke upaay ( पूरी बॉडी को गोरा करने के दो तरीके हैं )

पहला आप घर पर नेचुरल चीजों का लेप बनाकर पूरी बॉडी पर लगा सकते हो और

दूसरा आप इसके लिए फेयरनेस साबुन का उपयोग कर सकते हो, गोलियां या कैप्सूल खा सकते हो या फिर इंजेक्शन लगवा सकते हो, वैसे जैसा रंग भगवान ने हमें दिया है उससे हम संतुष्ट रहें और उस स्किन की अच्छी देखभाल करके उसे कोमल और चमकदार रखें पर फिर भी गोरे ( brightening face ) होने की चाह में कई लोग अपनी स्किन को खराब कर लेते हैं ।

skin brightening remedies - tvacha mein chamak laane ke upaay

गोरे ( Whitening skin ) होने के सबसे सही सरल और सुरक्षित तरीके

गर्मी के दिनों में यह लेप लगाने से स्किन साफ सुंदर और कोमल रहती है और पूरे शरीर में ठंडक भी पैदा करती है।

१) दही, ओटमील, शहद और हल्दी का लेप

इसको बनाने के लिए एक कप दही दो बड़े चम्मच भर कर ओट्स, एक बड़ा चम्मच शहद और आधा छोटा चाय का चम्मच, और हल्दी इन सभी चीजों को एक कांच के बर्तन में अच्छी तरह मिलाकर 1 घंटे तक रखे, फिर मिक्सी में डालकर या एक चम्मच से अच्छी तरह से मिक्स करें ।

यदि इसका मिश्रण गाढ़ा लगता है तो उसमें दूध मिलाकर पतला कर सकते हो इसके बाद अच्छी तरह से नहाकर इस पेस्ट को पूरी बॉडी पर मल ले और कुछ देर लगभग ५ से १० मिनट रहने दे जब यह सूख जाए तब एक मुलायम कपड़े से धीरे-धीरे रगड़ कर इसको निकाले ।

फिर सादे पानी से नहा कर एक अच्छा मॉइश्चराइजर या नारियल का तेल पूरी बॉडी पर लगा ले । ऐसा हफ्ते में दो या तीन बार करने से स्किन का रंग हल्का होगा और एकदम कोमल होता है।

इस लेप को सेंसटिव स्किन वाले लोग भी लगा सकते हैं क्योंकि इसमें जो वोट मिलाए जाते हैं वह मरे हुऐ कोशिकाओं को साफ करते हैं और इनको हर तरह के एरिटेशन और एलर्जी से बचाते हैं जिन लोगों की स्किन ड्राई रहती है उनको एक बड़ा चम्मच शुद्ध नारियल का तेल मिलाकर लगा सकते हैं । इस तरह के लेप को लगाने से शरीर साफ और कोमल रहेगी ।

२) दूसरा तरीका हैं : कॉफी पाउडर एक चम्मच, दानेदार चीनी, एलोवेरा जैल, एक चुटकी हल्दी, और नींबू का एक दो बूंद रस

सबसे पहले एक चम्मच कॉफी पाउडर एक बर्तन में रखे फीर उसमें दानेदार चीनी डालें फिर एक चुटकी हल्दी ले और उसमें एलोवेरा जैल डालें और इस मिश्रण में एक दो बूंद नींबू रस भी मिला ले और इस मिश्रण को मिला के अपने फेस पर लगाए । याद रखें दानेदार चीनी को मिश्रण में घुलने ना दे उसे दानेदार ही रहने दे। इस मिश्रण को लगाने से त्वचा साफ सुधरी और कोमल हो जाती है। चेहरे पर मौजुद डार्क सर्कल्स भी हट जाते हैं। और स्किन ब्राइटनेस हो जाती हैं। इसे सप्ताह में तीन बार करना चाहिए यानि कि एक दिन छोड़ कर लगाएं।

Related posts

Leave a Comment