Best hair treatment for hair loss

Best hair treatment for hair loss - Baalon ke jhadane ke lie sarvashreshth baal upachaar

Best hair treatment for hair loss – Baalon ke jhadane ke lie sarvashreshth baal upachaar

हमारे बालों की जड़े हमारे शरीर का सबसे नाजुक अंगों में से एक हैं । हमारे शरीर में किसी तरह का कोई बदलाव या कमी होती है तो उसका सबसे पहला असर हमारे बालों की जड़ों पर पड़ता है और बालों की जड़ों के सूखने से बालों का गिरना शुरू हो जाता हैं । जब बाल गिरने लगते हैं तो हम हद से ज्यादा परेशान और डिप्रैस भी हो जाते हैं ।

Best hair treatment for hair loss - Baalon ke jhadane ke lie sarvashreshth baal upachaar

यदि बाल झड़ रहे हैं तो सबसे पहले पता करना है कि इसके पीछे क्या कारण हैं जैसे कोई बीमारी टाइफाइड, मलेरिया, डेंगू आदि खून की कमी या एनीमिया, थायराइड, हार्मोन की कमी, सिर में कोई फंगल या बैक्टीरियल इनफेक्शन या डाइटिंग से अचानक वजन की कमी होने से बाल झड़ने लगते हैं या फिर कोई नया शैंपू कंडीशनर हेयर, कलर हेयर, डाई हेयर, जेल का इस्तेमाल किया है । यदि इनमें से कोई भी कारण है तो उसका इलाज भी साथ साथ करना होगा।

बाल झड़ने ( hair fall) और सूखने के सबसे बड़े दो कारण है ।

पहला हमारे शरीर में पौष्टिक आहार की कमी जिसके कारण खून की कमी और शरीर में कमजोरी हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं ।

दूसरा बालों पर तरह-तरह के शैम्पू अथवा कंडीशनर का उपयोग करना

Best hair treatment for hair loss – Baalon ke jhadane ke lie sarvashreshth baal upachaar

यदि बाल झड़ने लगे तो सबसे पहले आयरन और मल्टिवाइटमन की एक गोली रोज खाना चाहिए यह कम से कम 3 महीने तक खाना चाहिए इसको डॉक्टर की सलाह पर ही ले ।

खाने में हरी सब्जियां और फलों की मात्रा बढ़ानी होगी ।

बालों का झड़ना कम करने के लिए आयरन और मल्टीविटामिन टेबलेट और साग सब्जी फल को खाने के साथ साथ यदि रोज रात को सोने से पहले गर्म दूध में एक चौथाई चम्मच पिसी हुई दाल

चीनी डालकर पिए तो बहुत फायदा होगा ध्यान रहे कि दालचीनी में कोई मिलावट नही होनी चाहिए।

रात को दाल चीनी वाला गर्म दूध पीने से बालों का झड़ना ( hair loss) कम होता है और इसके साथ-साथ यह स्किन को भी हेल्दी बनाता है, ब्लड शुगर कम करता है । दालचीनी वाला गर्म दूध रात को पीने के साथ-साथ यदि रोज सुबह नाश्ते के बाद एक मल्टी विटामिन की गोली भी लेंगे तो और भी अच्छा फायदा होगा इससे आपके शरीर में विटामिंस, आयरन और खनिज पदार्थों की जो कमी है वह भी पूरी हो जाएगी और खूब अच्छी तरह से भूख लगेगी । बालों का झड़ना धीरे-धीरे कम हो जाएगा और फिर रुक जाएगा ।

किसी अच्छे शैंपू से अपना सिर हफ्ते में तीन बार धोएं और बालों को साफ रखें कंडीशनर और हेयर डाई और जेल इत्यादि का इस्तेमाल कम से कम करें ।

यदि बाल बहुत सुख रहे हैं तो रात को बालों में नारियल का तेल लगा ले फिर सुबह शैंपू से सिर धो लें जब सिर धुल जाए तो 1 लीटर ठंडे पानी में एक नींबू मिला लें और इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से भिगो लें और फिर पोछे ऐसा करने से बालों में चमक आ जाएगी और बाल हेल्थी रहेंगे ।

Hair fall home remedies in hindi.

बालो को लंबा मजबूत घना एवम चमकदार बनाने के उपाय के लिए आवश्यक सामग्री हैं।

१) मेथी,

२) गिलसरीन

३) दही

सबसे पहले हम मेथी के दानों को जल में भीगा कर बॉयल करेंग । मेथी को तब तक उबालेगे जब तक इसका रंग छुट कर पानी के साथ ना मिल जाएं फीर पानी ठंडा होने के बाद इसे छान कर मेथी से अलग कर लेंगे । मेथी के पानी में थोड़ा सा गिलसरीन मिलायेगे, चमकदार बाल हो इसीलिए गिलसरीन मिलाया जाता हैं । बाल को अच्छी तरह शैम्पू से धो लें और जब बाल सुख जाए तब पानी (मेथी का पानी और गिलसरीन ) अच्छी तरह से बालो की जड़ो तक लगाए । लगभग एक घंटा के बाद पुनः अपने बाल को धोए , ऐसा सप्ताह में दो या तीन बार लगाएं । बची हुई मेथी का पेस्ट बनाकर उसमें दही मिला ले और तैयार पेस्ट को भी बालों में लगाएं इससे सिर की रुसी खत्म होती हैं। और सिर ठंडा रहता है ।

Related posts

Leave a Comment