causes and treatment of hyperpigmentation and dark circles around eyes – haiparapigamenteshan aur aankhon ke chaaron or kaale ghere ka kaaran aur upachaar

causes and treatment of hyperpigmentation and dark circles around eyes - haiparapigamenteshan aur aankhon ke chaaron or kaale ghere ka kaaran aur upachaar

causes and treatment of hyperpigmentation and dark circles around eyes –
haiparapigamenteshan aur aankhon ke chaaron or kaale ghere ka kaaran aur upachaar – डार्क सरकल या आंखों के आसपास होने वाले काले घेरों के होने के कारण उनका दवाइयों से इलाज और कुछ अच्छे घरेलू इलाज :

हमारी आंखों के आसपास की स्किन या त्वचा हमारे पूरे चेहरे की त्वचा से अलग होती है यह पूरे चेहरे की त्वचा से पतली होती है क्योंकि इसमें इलास्टिक या कॉलेजइन टिशु कम होता है और इसमें ऑयल क्लाइंट्स और पसीने की ग्रंथियां यानी स्वेट ग्लैंड भी बहुत कम होती है इसी कारण हमारे आंखों के आसपास की त्वचा हमारे चेहरे की त्वचा से सूखी रहती है। बहुत जल्दी क्षति ग्रस्त यानी डैमेज हो जाती है और काली पड़ने लगती है कई लोगों में यह समस्या हेरेडिटरी होती है यानी एक ही घर में कई लोगों को काले घेरे बनते हैं।

causes and treatment of hyperpigmentation and dark circles around eyes - haiparapigamenteshan aur aankhon ke chaaron or kaale ghere ka kaaran aur upachaar

काले घेरे बनने के दूसरे कारण :

सूरज की धूप से जलना यानी सनबर्न

एलर्जी :

क्रीम लोशन साबुन या मेकअप हमें सूट नहीं करता है तो सबसे पहले आंखों के आसपास की स्किन काली होनी शुरू हो जाती है।

जब धूल मिट्टी पोलूशन से या बसंत ऋतु में हवा में बहुत ज्यादा पोलन या पराग होता है तो खुजली चलती है और फिर हम आंखों को रगड़ते हैं जिससे आंखों के आसपास काले घेरे बनने लगते हैं ।

कुछ बीमारियां भी हैं जिनके कारण आंखों के आसपास काले घेरे बनने लगते हैं जैसे अन्य एनीमिया या खून की कमी किडनी फेलियर लिवर डिजीज टीवी की बीमारी।

सबसे पहले कुछ जनरल और मेजर प्रिकॉशन लेने चाहिए।

सबसे पहले अपने खून की एक जांच जिसे हिमोग्रसिम कहते हैं और पेशाब की एक साथ जांच करवानी चाहिए जिससे डायबिटीज आदि कई बीमारियों का पता लग सकता है।

दूसरा प्रत्येक दिन आंखों के आसपास नारियल का तेल, बदाम का तेल लगाएं ताकि आपके आसपास की स्किन सूखने ना पाए।

तीसरा दिन में घर से निकलने पर काला चश्मा लगाकर निकले ऐसा करने से आपके आंखो के आसपास की स्किन को धूप से जलने से बचेगी और उस पर पोलूशन धूल मिट्टी डायरेक्टली नहीं लगेगी।

अपने चेहरे पर जो भी साबुन, क्रीम, लोशन यूज़ करें वह हमेशा अच्छी क्वालिटी का और कम से कम खुशबू वाला होना चाहिए ।

अब बात करते हैं कुछ मेडिकेटेड क्रीम और सीरम कि जिन्हें 3 से 6 महीने इस्तेमाल करने से डार्क सर्कल काफी हद तक ठीक हो जाते हैं यह क्रीम बाजार में बिकने वाले ब्यूटी कंपनी अंडर आई क्रीम की तुलना में काफी सस्ते होते हैं और उनसे कहीं ज्यादा असरदार भी होते हैं ।

इनमें सबसे पहला है vitamins C serum जो cipla कंपनी VC 5 serum, VC X serum, VC 15 serum के रूप में मार्केट करती है। दूसरा ग्लेनमार्क कम्पनी का demelan cream, तीसरा केपलर फार्मा का Glambak gel चौथा Micro Garcia कम्पनी का kojivit gel , ये सीरम, जैल या क्रीम किसी भी अच्छे केमिस्ट की दुकान पर मिल जाएंगे इनमें से कोई भी एक क्रीम, जैल या सीरम यूज़ करना शुरू करो तो उसे प्रतिदिन रात को अच्छी तरह आंख के आसपास लगा कर सोना चाहिए सुबह सादे पानी से अच्छी तरह वॉश करके पांच पांच बूंद वर्जिन कोकोनट ऑयल में दो ड्राप विटामिन E ऑयल मिलाकर आंखों के आसपास लगाना चाहिए यह प्रोसेस कम से कम 3 से 6 महीने तक करना चाहिए।

घरेलू उपचारों :

पहला, रोज रात को आंखों के आसपास फ्रेश एलोवेरा जैल में दो बूंद वाइटमन ऑयल को मिलाकर 3 महीने तक लगाएं ।

दूसरा, Pure शहद में दो बूंद विटामिंस E ऑयल मिक्स करके रोज रात को आंखों के आसपास लगाकर सोए ।

तीसरा, रोज रात को कच्चे आलू का जूस आंखों के आसपास लगाएं आधे घंटे के बाद सादे पानी से धोकर वर्जिन कोकोनट ऑयल यानी शुद्ध नारियल का तेल लगा ले ।

चौथा, दिन में किसी टाइम एक पतला खीरे का या ककड़ी का टुकड़े को या ग्रीन टी बैग को ठंडे पानी में डूबा कर आंखों के ऊपर रखकर आधे घंटे आराम से लेट जाएं फिर सादे पानी से फेस वॉश करने के पश्चात नारियल का तेल आंखों के आसपास लगा ले। अच्छे रिजल्ट के लिए शुरू करने के बाद कम से कम 3 महीने जरूर करना चाहिए।

Related posts

One Thought to “causes and treatment of hyperpigmentation and dark circles around eyes – haiparapigamenteshan aur aankhon ke chaaron or kaale ghere ka kaaran aur upachaar”

  1. En iyi leke kremi alarak cildinizdeki cilt tonu farklılıklarına son verebililrsiniz, Dünya çapında satışa
    sunulan hc care leke kremine sahip olmak
    sadece bir tık uzakta.. Yaz gelmeden cilt tonu farklılıklarına en iyi
    leke kremi markası ile son verebilirsin!
    Leke kremi ; en iyi LEKE KReMi markası

Leave a Comment