Benefits of Surya Namaskar in Hindi – सूर्य नमस्कार के लाभ

 Benefits of Surya Namaskar in Hindi – सूर्य नमस्कार के लाभ

सूर्य नमस्कार एक ऐसा योगाभ्यास है एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके शरीर के कई बीमारियों को दूर कर देती है. सूर्य नमस्कार आप कभी भी कहीं भी कितनी भी बार कर सकते हैं इसे हिंदू मुस्लिम सिख और इसाई कोई भी कर सकता है क्योंकि सभी को एक तरह की ही बीमारियां होती हैं सब की शारीरिक समस्याएं भी लगभग 1 तरह की ही होती है इसलिए इसे लेकर किसी भी तरीके के भ्रम में रहने की जरूरत नहीं है. यह एक से व्यायाम है यानि कि एक योगाभ्यास है एक एक्सरसाइज है. सूर्य नमस्कार के एक चक्र में बारह तरह की एक्सरसाइज हो जाती हैं. एक सूर्य नमस्कार मे बारह चक्र होते है. जिससे पूरी बॉडी की एक्सरसाइज हो जाती है यही एक एसा योगाभ्यास है जिससे पूरी बॉडी स्ट्रेच हो जाती है.

surya-namaskar


 

सूर्य नमस्कार से होने वाले चमत्कार या लाभ की बात करते हैं.

 

अगर आप सूर्य नमस्कार करते हैं तो आप के कमर और रीढ़ के दर्द छूमंतर हो जाएंगे. क्योकि

कमर और रीढ़ की अच्छी स्ट्रेचीग हो जाती है. हर रोज करने से धीरे-धीरे आपके शरीर का दर्द चला जाता है और अविश्वसनीय परिवर्तन होता है जिसे आप महसूस करते हैं.

 

अगर आप का पाचन तंत्र सही काम नहीं करता और आपको बहुत दिनों से इसकी परेशानी है और आप डॉक्टर को दिखा दिखा कर परेशान हो चुके हैं तो आपको सूर्य नमस्कार का सहारा लेना चाहिए इससे आपको अविश्वसनीय परिवर्तन मिलेगा. आपका पाचन तंत्र सही हो जाएगा इसके लिए आपको 1 भी रुपये खर्च नहीं करना होगा सिर्फ एक चक्र में आपको 1:30 मिनट लगाने होंगे.

सूर्य नमस्कार से पाइल्स जैसी बीमारी जिसे बवासीर भी कहते हैं उससे मुक्ति मिल जाती है कितना भी पुराना बवासीर हो सूर्य नमस्कार रोज – रोज करने से या बीमारी जड़ से खत्म हो जाती है.

 

सूर्य नमस्कार करने से मेमोरी पावर बूस्ट होती है याद दास्त बडती है और दिमाग संतुलित रहता है सूर्य नमस्कार करने से व्यक्ति को ताजगी का अहसास होता है.

 

सूर्य नमस्कार करने से बी.पी. और शुगर भी कंट्रोल मे रहता है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है क्योंकि नियमित तरीके से शरीर में रक्त संचार होता रह्ता है और पूरी बॉडी मे स्ट्रेच होने की वजह से आपके बॉडी में ब्लड सरकुलेशन होता रहता है जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

 

आपके पूरे शरीर को मजबूत बनाता है आपके हाथ – पैरों, रीढ़ – कमर में जान डालता है जिससे स्टेमिना बढ़ती है आपके रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है आपकी रोज काम करने की एनर्जी लेवल में इजाफा होता है.

 

सूर्य नमस्कार से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि मोटापा नहीं बढ़ता रोज आपकी कैलोरी बर्न होती है मांसपेशियों में खिंचाव होता है पाचन तंत्र अच्छा होता है जिसकी वजह से भोजन पच जाता है और मोटापा नहीं होता जो लोग मोटे हैं या जिनका वजन ज्यादा है उनके वजन में सुधार होता है या कंट्रोल होता है और धीरे-धीरे उनकी कैलोरी बर्न होती है मोटापा कम हो जाता है.

 

जो लोग झुक कर चलते हैं या शरीर में दर्द रहता है उनको सूर्य नमस्कार करना चाहिए क्योंकि इससे उनके अंदर धीरे धीरे-धीरे गजब का सुधार आता है औरजो लोग झुक कर चलते हैं. वह सीधे हो जाते हैं.

 

हड्डियां मजबूत होती हैं इसके जरिए शरीर में विटामिन  डी मिलता है क्योंकि जब आप एक्सरसाइज करते हैं जब आप सुर्य नमस्कार करते हैं तो उसके बाद शरीर की विटामिन सी सोखने की क्षमता बढ़ जाती है और हड्डियों को मजबूती मिलती है.

 

महिलाओं को देखा जाता है कि कई तरह की शारीरिक परेशानियों से होकर गुजरता है लेकिन जो महिलाएं सूर्य नमस्कार करती हैं उनके लिए यह सूर्य नमस्कार किसी वरदान से कम नहीं है इससे त्वचा को ओक्सिजन मिलता है जिससे कोशिकाये मरती नहीं है और आप सुंदर दिखते हैं और महिलाओं के तमाम तरह के इंटरनल समस्याएं दूर हो जाती हैं.

Related posts

Leave a Comment